इमरान खान के उड़े होश, बीएस धनोआ आज वायुसेना में शामिल कराएंगे 8 अपाचे लड़ाकू हेलीकॉप्‍टर

आज भारतीय वायुसेना में शामिल होगा अपाचे 8 हेलीकॉप्‍टर
आईएएफ को मिलेंगे 22 अपाचे हेलिकॉप्टर
वायुसेना की मारक क्षमता में होगी अपार वृद्धि

नई दिल्‍ली। पठानकोट एयरबेस पर आतंकी हमले के बाद से भारतीय वायुसेना लगातार अपनी क्षमता को तेजी से बढ़ाने में जुटी है। इसी क्रम में मंगलवार को दुनिया के सबसे बेहतरीन लड़ाकू हेलीकॉप्‍टर में से एक अपाचे हेलिकॉप्टर आज भारतीय वायुसेना के बेड़े में शामिल होगा।युसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ आज पंजाब के पठानकोट एयरबेस पर 8 अपाचे हेलिकॉप्टर को शामिल कराएंगे। पठानकोट वही एयरबेस है जहां पर 2016 में पाकिस्तान से आए आतंकियों ने हमला किया था।
स्ट्रिंगर मिसाइलों से लैस है अपाचे
60 फुट ऊंचे और 50 फुट चौड़े अपाचे हेलिकॉप्टर को उड़ाने के लिए 2 पायलट होने जरूरी हैं। अपाचे हेलिकॉप्टर के बड़े विंग को चलाने के लिए 2 इंजन होते हैं। इस वजह से इसकी रफ्तार बहुत ज्यादा है। दो सीटर इस हेलिकॉप्टर में हेलिफायर और स्ट्रिंगर मिसाइलें लगी हुई हैं।
रात में भी ऑपरेशन को अंजाम देने में सक्षम
इसमें एक सेंसर भी लगा है, जिसकी वजह से ये हेलिकॉप्टर रात में भी ऑपरेशन को अंजाम दे सकता है। 365 किलोमीटर घंटे की रफ्तार से उड़ान भरने वाले इस हेलिकॉप्टर में 30 ML की दो गन लगी हुई हैं।
रडार की पकड़ से बाहर
बता दें कि इस हेलिकॉप्टर की अधिकतम स्पीड 280 किलोमीटर प्रति घंटा है। अपाचे हेलिकॉप्टर का डिजाइन ऐसा है कि इसे रडार पर पकड़ना मुश्किल होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *