Madhya Pradesh में चार लाख पेंशनर्स की तीन फीसदी बढ़ाई महंगाई राहत

भोपाल। प्रदेश के चार लाख से ज्यादा पेंशनर्स का लंबे समय से लंबित तीन फीसदी डीआर (महंगाई राहत) बढ़ाने का आदेश सोमवार को जारी हो गया। वित्त मंत्री तरुण भनोत के निर्देश पर विभाग ने एक जनवरी 2019 से सातवें वेतनमान पर नौ की जगह 12 और छठवें वेतनमान पर 148 की जगह 154 प्रतिशत डीआर कर दिया है। इससे सरकार के खजाने पर हर माह लगभग 50 करोड़ रुपए का वित्तीय भार आएगा।
अगले सप्ताह वित्त विभाग पेंशनर्स की महंगाई राहत बढ़ाने का आदेश जारी कर सकती है। दरअसल, कमलनाथ कैबिनेट ने अधिकारियों-कर्मचारियों और पेंशनर्स का डीए/डीआर तीन प्रतिशत बढ़ाने का फैसला जून में किया था।
14 जून को अधिकारियों-कर्मचारियों का डीए बढ़ाने के आदेश जारी हो गए पर छत्तीसगढ़ से सहमति नहीं मिलने की वजह से पेंशनर्स के डीआर का मामला अटक गया। इसके लिए वित्त विभाग के अधिकारियों ने छत्तीसगढ़ सरकार को कई बार पत्र भी लिखे, लेकिन कोई हल नहीं निकला।
22 अगस्त को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की हरी झंडी के बाद छत्तीसगढ़ के वित्त विभाग ने डीआर बढ़ाए जाने के आदेश जारी किए। इसके बाद वित्त मंत्री तरुण भनोत ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि तत्काल डीआर बढ़ाने के आदेश जारी किए जाएं। सोमवार को मंत्रालय खुलते ही विभाग ने एक जनवरी 2019 से सातवें वेतनमान पर 12 और छठवें वेतनमान पर 154 फीसदी डीआर देने के निर्देश दिए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *