CM कमलनाथ ने कहा – औद्योगिक इकाइयों को 70 प्रतिशत रोजगार MP के लोगों को ही देना पड़ेगा

भोपाल। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा है कि प्रदेश की औद्योगिक इकाइयों को 70 प्रतिशत रोजगार प्रदेश के लोगों को ही देना पड़ेगा। इसके लिए सरकार कानून बनाने जा रही है। मुख्यमंत्री स्वतंत्रता दिवस के राजधानी में आयोजित मुख्य समारोह को संबोधित कर रहे थे।
इस अवसर पर उन्होंने प्रदेश सरकारी की कई योजनाओं की जानकारी दी और अपने वादों को दोहराया। युवाओं से जुड़ी घोषणाओं पर उनका खासा जोर रहा।
उन्‍होंने क‍हा कि प्रदेश के युवाओं के लिए रोजगार के लिए भोपाल में निर्माणाधीन ग्लोबल स्किल पार्क में सालाना चार हजार 800 छात्रों को एडवांस प्रशिक्षण दिया जाएगा।संभागीय मुख्यालयों के आईटीआई को मेगा आईटीआई बनाया जा जा रहा है। प्रदेश के अधिकांश बड़े शहरों में कौशल विकास के लिए नए केंद्र खोले जा रहे हैं। इन केंद्रों पर दिए जाने वाले प्रशिक्षण की क्वालिटी पर नजर रखी जा रही है। यही नहीं, शहरी बेरोजगारों को रोजगार और कौशल विकास के लिये मुख्यमंत्री युवा स्वाभिमान योजना शुरू की है।
भारी बारिश को देखते हुए विशेष सावधानी बरतने की अपील
मुख्यमंत्री कमल नाथ ने भारी वर्षा के दौरान किसी भी प्रकार की जान-माल की हानि रोकने के लिए शासन प्रशासन को चौकस रहने और राहत व बचाव के सभी उपाय करने के निर्देश दिए है। साथ ही उन्होंने जनता से अपील की है कि वे भी विशेष सावधानी बरते ताकि कोई अप्रिय घटना घटित ना हो। मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा है कि पूरे देश में बरसात का दौर जारी है। कई राज्यों में बाढ़ आयी हुई है। प्रदेश में भी विभिन्न हिस्सों में भारी बारिश अनवरत जारी है। अगले कुछ घंटों में भी भारी बारिश की संभावना है। भारी बारिश के कारण नदी- नाले उफान पर है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि भारी बारिश की चेतावनी को देखते हुए पूरे प्रदेश में प्रशासन को पूर्व से ही निर्देश दिए गए हैं कि आपदा प्रबंधन के तहत जितने भी जलभराव वाले क्षेत्र हैं, निचली बस्तियां व डूब प्रभावित क्षेत्र हैं, वहां पर विशेष चौकसी व सावधानी बरती जाये। किसी भी प्रकार की जनहानि को रोकने के लिए पर्याप्त इंतजाम किए जाएं। श्री नाथ ने कहा कि मैं स्वयं प्रदेश के विभिन्न हिस्सों से भारी वर्षा संबंधी जानकारी लेकर , इसकी मॉनिटरिंग कर रहा हूँ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *