2 केले की कीमत 18% GST के साथ 442 रुपये, 5 स्टार होटल को नोटिस

नई दिल्ली 2 केले की कीमत कितनी होगी? आप कहेंगे करीब 10 रुपये या किसी जगह बहुत महंगे मिले तो 20 रुपये। लेकिन यदि आपसे 2 केले की कीमत 375 रुपये और इसपर जीएसटी जोड़कर करीब 450 रुपये लिए जाएं तो कैसा झटका लगेगा? यह मजाक नहीं सच है। बॉलिवुड ऐक्टर राहुल बोस को एक 5 सितारा होटल में यह बिल चुकाना पड़ा है। टैक्सफ्री आइटम पर जीएसटी वसूलने की वजह से एक्साइज और टैक्सेशन डिपार्टमेंट ने होटल को नोटिस जारी किया है।
दरअसल, ऐक्टर राहुल बोस पिछले दिनों शूटिंग के सिलसिले में चंडीगढ़ में थे। वह यहां के 5 स्टार होटल जेडब्ल्यू मेरियॉट में ठहरे थे। 22 जुलाई को उन्होंने ट्वीट करके बताया कि यहां 2 केले के लिए उनसे 442.50 रुपये लिए गए हैं। उन्होंने बिल की तस्वीर भी दिखाई। इसमें देखा जा सकता है कि ‘फ्रूट प्लैटर’ की कीमत 375 रुपये दर्ज है और इस पर 18% की दर GST वसूल किया है (CGST 33.75 रुपये और UTGST 33.75 रुपये)।
यह ट्वीट वायरल होने के बाद एक्साइज और टैक्सेशन डिपार्टमेंट ने शुक्रवार को होटल को नोटिस थमाकर पूछा है कि टैक्स फ्री आइटम पर जीएसटी क्यों वसूल किया गया? मामले की जांच के लिए एक तीन सदस्यों वाली टीम बनाई गई है, जिसने होटल से रिकॉर्ड भी जब्त किए हैं। होटल को शनिवार तक जवाब देने को कहा गया है।
असिस्टेंट एक्साइज ऐंड टैक्सेशन कमिश्नर (AETC) राजीव चौधरी ने मीडिया से कहा, ‘हमने एक कारण बताओ नोटिस जारी किया है और उनसे जवाब मांगा है। केले टैक्स फ्री कैटिगरी में आते हैं, इसलिए हमने उनसे पूछा कि उन्होंने केले पर टैक्स कैसे वसूल किया है।’ होटल की ओर से इस मामले में कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया गया है।
अधिकारी ने बताया कि इस मामले में फैसले से पहले पर्सनल हियरिंग का भी फैसला किया गया है। सुनवाई न्यायिक अधिकारी करेंगे। इस बीच कंज्यूमर प्रॉटेक्शन काउसिंल के सदस्य अजय जग्गा ने भी उपभोक्ता मामलों के निदेशक को लेटर लिखकर इस मामले में संज्ञान लेने की अपील की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *