आम आदमी को झटका, पेट्रोल डीजल पर वैट टैक्स नही घटायेगी कमलनाथ सरकार

भोपाल। लगातार बढ़ती महंगाई के बीच पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर प्रदेशवासियों को राहत नहीं मिलने वाली है। राज्य सरकार ने साफ कर दिया है कि वह डीजल पेट्रोल पर वैट टैक्स नहीं घटाएगी। यह जानकारी खुद वाणिज्य कर मंत्री बृजेन्द्र सिंह राठौर ने दी है। वहीं, प्रदेश में वृत्ति कर समाप्त का भी कोई प्रस्ताव नहीं है।

दरअसल, विधानसभा में भाजपा विधायक जालम सिंह पटेल पेट्रोल-डीज़ल और रसोई गैस की किमतों और बढ़ती महंगाई को लेकर सवाल लगाया था। जिसके जवाब में वाणिज्य मंत्री बृजेन्द्र सिंह ने कहा है कि डीजल-पेट्रोल कर, वैटकर और रसोई गैस पर जीएसटी देय है। इनकी दरे कम करने का कोई प्रस्ताव वर्तमान में विचाराधीन नहीं है। वाणिज्य कर विभाग इन पर कोई लाइसेंस फीस नहीं लगाता है। उन्होंने कहा है कि पेट्रोल डीजल, नेचुरल गैस और मानव उपभोक्ता की मदिरा पर वैट टैक्स और इनके अतिरिक्त सभी मालों और सेवाओं पर जीएसटी लागू है। वहीं उन्होंने बताया कि प्रदेश में वृत्ति कर समाप्त का भी कोई प्रस्ताव नहीं है।

बता दे कि हाल ही में केंद्र सरकार के बजट पेश करने के तुरंत बाद ही मध्य प्रदेश सरकार ने भी पेट्रोल और डीजल पर दो-दो रुपए अतिरिक्त ड्यूटी लगा दी थी। केंद्र सरकार के इस फैसले के बाद केंद्र और राज्य की ड्यूटी में वृद्धि हुई है, जिससे प्रदेश में पेट्रोल के दाम में प्रति लीटर 4.56 रुपये और डीजल में 4.36 रुपए का इजाफा हुआ है। लगातार पेट्रोल-डीजल के बढ़े दामों के काऱण आम आदमी पर भार पड़ा है, जिसके चलते विरोध हो रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *