समूह पेयजल योजना से घोघरी डेम के प्रस्तावित सिंचाई क्षेत्र का रकबा एक डिसमिल भी कम नहीं होगा- पीएचई मंत्री पांसे

बैतूल। म.प्र. के पीएचई मंत्री एवं मुलताई विधायक सुखदेव पांसे ने कहा है कि घोघरी जलाशय से मुलताई क्षेत्र के 163 ग्रामों के लिए बनने वाली समूह नलजल योजना का विरोध कर भाजपा के पूर्व विधायक हेमंत खण्डेलवाल क्षेत्र के ग्रामीणों के साथ धोखा कर रहे हैं। जबकि मुलताई विधानसभा क्षेत्र के मतदाताओं ने हेमंत खण्डेलवाल और उनके पिता विजय उर्फ मुन्नी खण्डेलवाल को हमेशा से ही भारी बहुमतों से विजयी बनाया है।
घोघरी डेम से मुलताई के 163 ग्रामों के लिए प्रस्तावित समूह पेयजल योजना का विरोध कर रहे बैतूल के पूर्व विधायक हेमंत खण्डेलवाल पर पलटवार करते हुए म.प्र. के पीएचई मंत्री सुखदेव पांसे ने आरोप लगाया कि हेमंत खण्डेलवाल पानी पर राजनीति कर मुलताई की जनता को प्यासा रखना चाहते हैं। श्री पांसे के मुताबिक मुलताई विधानसभा क्षेत्र के मतदाताओं ने लोकसभा चुनाव में विजय कुमार खण्डेलवाल को चार बार एवं उपचुनाव में हेमंत खण्डेलवाल को भारी बहुमतों से जिताया था। इसके बाद भी उनके द्वारा घोघरी डेम पर प्रस्तावित समूह पेयजल योजना का विरोध कर किसानों को बरगलाया जा रहा है। जबकि हकीकत यह है कि समूह पेयजल योजना से घोघरी डेम के प्रस्तावित सिंचाई क्षेत्र का रकबा एक डिसमिल भी कम नहीं होगा। पीएचई मंत्री सुखदेव पांसे द्वारा जारी एक बयान के माध्यम से उक्त बातें कही हैं।
भोले-भाले किसानों को बरगला रहे हैं हेमंत
केबीनेट मंत्री श्री पांसे पूर्व विधायक हेमंत खण्डेलवाल पर बैतूल विधानसभा क्षेत्र के भोले-भाले किसानों को बरगलाने का आरोप लगाते हुए कहा कि मुलताई से निकलने वाली ताप्ती नदी पर बन रहे घोघरी जलाशय से बैतूल विस के खेतों में सिंचाई होगी। साथ ही इस जलाशय पर प्रस्तावित समूह नलजल योजना से मुलताई विकासखंड के 163 ग्रामों के ग्रामीणों की प्यास बुझेगी परंतु भाजपा के नेताओं द्वारा पेयजल के मुद्दे पर घृणित राजनीति की जा रही है।
कम नहीं होगा सिंचाई का रकबा
पीएचई मंत्री श्री पांसे ने दावा किया कि घोघरी जलाशय पर प्रस्तावित समूह नलजल योजना से प्रस्तावित सिंचाई का रकबा एक इंच भी कम नहीं होगा। उन्होंने बताया कि घोघरी जलाशय के डीपीआर में समूह नलजल योजना हेतु पानी का प्रावधान पूर्व से ही किया गया है। श्री पांसे के मुताबिक समूह पेयजल योजना के लिए नहर के लेवल के नीचे डेड स्टोरेज से पानी लिया जाएगा जिससे सिंचाई का प्रस्तावित रकबा एक डिसमिल भी कम नहीं होगा।
मुलताई की जनता के साथ किया छलावा
पीएचई मंत्री सुखदेव पांसे ने आरोप लगाया कि पूर्व विधायक हेमंत खण्डेलवाल ने पूर्व में भी मुलताई की जनता को भ्रमित कर उनके साथ छलावा किया है जिससे पारसडोह डेम से मुलताई के किसानों को सिंचाई के लिए पानी नहीं मिल रहा है। केबीनेट मंत्री श्री पांसे ने जल संसाधन विभाग के उच्च अधिकारियों के हवाले से बताया कि पारसडोह जलाशय से मुलताई विधानसभा के लिए प्रस्तावित पेयजल योजना को हेमंत खण्डेलवाल द्वारा स्वीकृति के पूर्व ही निरस्त करवा दिया था। उन्होंने कहा कि हेमंत खण्डेलवाल और भाजपा के द्वारा इसी प्रकार षडय़ंत्र पूर्वक क्षेत्र की जनता के साथ छलावा किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *