केदारनाथ में ‘मोदी गुफा’ की धूम, अब तक 20 लोग कर चुके साधना

देहरादून। लोकसभा चुनाव परिणाम से ठीक पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्‍तराखंड के केदारनाथ धाम में गुफा के अंदर साधना की थी। अब बाबा केदार के दर्शन करने आने वाले श्रद्धालु भी पीएम मोदी की राह पर बढ़ते दिखाई दे रहे हैं। ये श्रद्धालु 1500 रुपये देकर गुफा के अंदर 24 घंटे अकेले साधना कर रहे हैं। इसके लिए ऑनलाइन बुकिंग की सुविधा उपलब्‍ध है। यही नहीं यह गुफा अगले 10 दिनों के लिए बुक भी हो गई है।
देहरादून स्थित गढ़वाल विकास निगम के महाप्रबंधक बीएल राणा ने कहा, ‘लोगों की प्रतिक्रिया शानदार है। अब तक करीब 20 लोग इस गुफा में रुक चुके हैं। हमें देशभर से बड़ी संख्‍या में बुकिंग हो रही है और लोग इसके बारे में जानना चाहते हैं। सभी बुकिंग ऑनलाइन हो रही है।’ उन्‍होंने बताया कि गुफा की डिमांड की हालत यह है कि हमें एक दूसरी गुफा बनानी पड़ रही है।
राणा के मुताबिक चूंकि यह पूरी तरह से कृत्रिम गुफा नहीं है, इसलिए दूसरी गुफा बनाने में टाइम लग रहा है। उन्‍होंने बताया कि प्राकृतिक चट्टानों में बदलाव लाकर गुफा का निर्माण कराया जा रहा है। बता दें कि रुद्र मेडिटेशन गुफा के अंदर पहली बार 18 मई को पीएम मोदी ने ध्‍यान लगाया था। यह गुफा केदारनाथ मंदिर से एक किलोमीटर की ऊंचाई पर बायीं तरफ स्थित है। यह दूरी पैदल ही पूरी करनी पड़ती है।
एक बार में गुफा में एक आदमी
उन्‍होंने बताया कि जो लोग गुफा के अंदर रुकना चाहते हैं, उन्‍हें अपनी बुकिंग की तिथि से दो दिन पहले गुप्‍तकाशी पहुंचना होगा जो केदारनाथ मंदिर का बेस कैंप है। यहां उनका मेडिकल टेस्‍ट होगा। इसके बाद श्रद्धालुओं को या तो पैदल या हेलिकॉप्‍टर की मदद से मंदिर जाना होगा। वहां पर दूसरी बार उनका मेडिकल टेस्‍ट होगा। एक बार में गुफा में एक ही आदमी रह सकता है।
गुफा का प्रवेश द्वार
राणा ने बताया कि गुफा में रह रहे व्‍यक्ति को अगर कोई दिक्‍कत आती है तो वह फोनकर मदद मांग सकता है। बुकिंग कैंसल करने पर कोई पैसा वापस नहीं होगा। गुफा के अंदर एक बेल लगी है जिसको दबाकर गुफा की देखरेख करने वाले व्‍यक्ति को बुलाया जा सकता है। गुफा के अंदर रहने वाले व्‍यक्ति को बिजली, पानी, चाय और खाना मुहैया कराती है। इसके अलावा बेड और आराम करने के लिए कमरा भी बना हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *